You are here
Home > Health > विश्व जनसंख्या दिवस: तीन से ज्यावदा बच्चें पैदा करना महिला के लिए हो सकता है खतरनाक!

विश्व जनसंख्या दिवस: तीन से ज्यावदा बच्चें पैदा करना महिला के लिए हो सकता है खतरनाक!

more than three children world population day 2017 know why is not safe for mothers to give birth

विश्व जनसंख्या दिवस  एक महत्त्वपूर्ण दिन है। चीन और भारत जैसे देशों की जनसंख्या से जुड़े आंकड़ों के साथ सबसे कम या सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों से जुड़ी कई खबरें अब तक आप पढ़ चुके होंगे। लेकिन बहुत कम ही लोगों ने महिलाओं और उनके स्वास्थ्य के कोण से इस मुद्दे पर विचार किया है। गर्भ निरोधकों के आविष्कार से पहले महिलाओं का दर्जन-आधा दर्जन बच्चों का जन्म देना कोई बड़ी बात नहीं थी। कुछ महिलाओं के तो 50 से ज्यादा बच्चे भी रहे हैं। आखिरकार एक महिला के लिए कितने बच्चों को जन्म देना स्वास्थ्य के लिए लिहाज से आदर्श है?

प्राकृतिक तौर पर लड़कियों की माहवारी 12-13 साल की उम्र में शुरू हो जाती है और करीब 50-51 साल की उम्र तक जारी रहती है। प्राकृतिक तौर पर माहवारी शुरू होने के बाद लड़कियों को प्रजनन और गर्भधारण के योग्य मान लिया जाता है। लेकिन स्वास्थ्य कारणों से हर देश में लड़कियों के विवाह या मां बनने की न्यूनतम उम्र तय की गई है।

अगर कानूनी सीमाओं को थोड़ी देर के लिए भूल भी जाएं तो एक महिला अपने जीवन के करीब 37-38 साल मां बनने के काबिल होती है। गर्भधारण और प्रसव के बीच औसतन नौ महीने लगते हैं। अगल एक महिला के औसत प्रसव योग्य समय 38 साल मान लिया जाए तो इस दौरान वो करीब 40 बार मां बन सकती है। लेकिन ये कागजी गुणागणित जमीनी हकीकत से दूर है। जाहिर है कि एक महिला एक बच्चे को जन्म देकर तुरंत दूसरे बच्चे को जन्म देती रही है तो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए ये खतरनाक होगा।

(इनपुटः एजेंसी भी)

 

Leave a Reply

Top