You are here
Home > Lifestyle > दुनिया के आलसी देशों में भारत भी शामिल

दुनिया के आलसी देशों में भारत भी शामिल

india is one of the laziest country in the world

नई दिल्ली। अपने देश में अगर किसी को चलने और ड्राइव करने में से किसी एक विकल्प को चुनने को कहा जाए तो ज्यादातर लोग कार को ही चुनेंगे, दूरी चाहे कितनी भी हो। कुल 46 देशों पर किए गए हालिया सर्वे के अनुसार भारत के दुनिया के सबसे आलसी देशों में शुमार है। भारत इन देशों में 39वीं रैंकिंग पर है। यहां पर लोग औसतन एक दिन में 4297 कदम चलते हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए इस सर्वे में रिसर्चर्स ने 46 देशों के 7 लाख लोगों पर सर्वे किया। इस रिसर्च में लोगों के स्मार्टफोन में इन्सटॉल स्टेप काउन्टर्स की मदद से लोगों की वॉकिंग ऐक्टिविटी को ट्रैक किया गया। इस शोध के अनुसार सबसे ऐक्टिव चीनी, विशेष तौर पर हॉन्ग कॉन्ग में पहने वाले लोग हैं। यहां लोग एक दिन में औसतन 6880 स्टेप चलते हैं।

वहीं इस पैमाने पर सबसे निचले पायदान पर इंडोनेशिया रहा, जहां पर लोग औसतन 3513 कदम चलते हैं। इस रिसर्च में विश्व में 4961 कदम औसत चलते हैं, जिसमें अमेरिकी 4774 कदम चलते हैं। इस सूची में टॉप देशों में हॉन्ग कॉन्ग, चीन, यूक्रेन, जापान शामिल हैं। ये औसतन 6 हजार कदम चलते हैं। वहीं लिस्ट में नीचे के देशों में मलेशिया, इन्डोनेशिया, सउदी अरब शामिल हैं, जहां पर लोग औसतन 3900 कदम चलते हैं।
आँकड़ों के अनुसार भारतीय महिलाएं, पुरुषों से कम चलती हैं। भारत में पुरुष जहां औसतन 4606 कदम चलते हैं, तो वहीं महिलाएं 3684 कदम चलती हैं। विशेषज्ञों और डायटिशन के अनुसार फिट रहने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलना जरुरी है। लोगों को लगता है कि सुबह एक घंटे की वॉकिंग से एक्सरसाइज़ पूरी हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है, पूरा दिन ऐक्टिव रहना जरुरी है।

(इनपुटः एजेंसी भी)

Leave a Reply

Top